इन बॉलीवुड हस्तियों ने फिल्मी दुनिया छोड़कर थामा राजनीति का दामन

राजनीति और फिल्मों का जितना गहरा कनेक्शन है उतना ही पॉलिटीशियन और स्टार्स का भी है। हम ऐसा इसलिए बोल रहे है क्योंकि फिल्मों में  कामयाब होने के बाद स्टार्स की अगली मंजिल पॉलिटिक्स होती है। हम आपको उन बी-टाउन स्लैब्स के बारे में बताने जा रहे है जिन्होनें पॉलिटिक्स में अपना हाथ आजमाया।

1.शबाना आजमी

शबाना-आजमी

यह वो ऐक्ट्रेस है जिन्होनें बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से सभी को ही प्रभावित किया, इतना ही नहीं शबाना को फिल्म फेयर और कई अवॉर्ड भी दिए गए थे। उन्हें पांच बार नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है। अगर बात करे उनके पॉलिटिक्स करियर की तो उन्होनें 1997 में राज्यसभा सदस्य बनीं, लोगों का उनको काफी प्यार मिला। एक एक्ट्रेस होने के साथ-साथ वो एक समाजिक कार्यकर्ता भी हैं।

2. जया बच्चन

जया ने 2004 में इंडियन सिनेमा से हटकर पॉलिटिक्स पर फोकस कर लिया था। पहले वो समाजवादी पार्टी के साथ थी।  लेकिन कुछ समय बाद उन्होनें राज्यसभा ज्वॉइन कर लिया था। वो हमेशा ही बेबाक अंदाज से सामाजिक मुद्दे पर बयान देती नजर आती है।

3. शत्रुघन सिन्हा

खामोश बोलने वाला ये एक्टर भी पॉलिटिक्स में आने से अपने आप को रोक नहीं पाए। बॉलीवुड में खलनायक का किरदार निभा कर सभी की छुट्टी करने वाले शत्रुघन सिन्हा बॉलीवुड में तो सफल रहे, लेकिन पॉलिटिक्स में भी उन्होनें काफी अच्छा काम किया। उन्होनें बिहार में एक्टर शेखर सुमन को हरा कर पॉलिटिक्स में एंट्री की थी, और उसके बाद वो बीजेपी सरकार के तहत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बन गए थे।

4. गोविंदा

गोविंदा

किंग ऑफ कॉमेडी… गोविंदा ने अपने हटके स्टाइल और अपनी एक्टिंग से सभी का दिल जीता। 90 के दशक के सबसे सफल कलाकर रहने के बाद उन्होनें अपना हाथ पॉलिटिक्स में भी आजमाया। उन्होनें कांग्रेस पार्टी ज्वॉइन कर लिया। वो 2004 से लेकर 2009 तक एम.पी बने रहे लेकिन उसके बाद उन्होनें पॉलिटिकल करियर को छोड़ दिया था।

5. धर्मेंद्र

धर्म पाजी ने बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से एक अलग ही छाप छोड़ी। लेकिन इतना ही नहीं उन्होनें पॉलिटिक्स में भी काफी अच्छा काम किया। वो बीजेपी में शामिल हुए और बीकानेर से सांसद बने। जितनी उन्होनें एक्टिंग में प्रसिद्धी पाई उतना ही फेम उन्हें पॉलिटिक्स में भी मिला।

6. अमिताभ बच्चन

अमिताभ-बच्चन

अपनी एक्टिंग से सभी को दीवाना बनाने वाले अमिताभ भी राजनीति का हिस्सा रह चुके है। उन्होनें अपने फैमली फ्रेंड राजीव गांधी को सपोर्ट करने के लिए राजनीति ज्वॉइन किया था। वह इलाहाबाद से खड़े हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एच.एन बहुगुणा के खिलाफ बीग-बी काफी भारी वोटों से जीते थे। लेकिन बाद में उन्हें लगा की राजनीति उनके बस की नहीं है और उन्होनें 3 साल बाद इस्तीफा दे दिया था।

7. हेमा मालिनी

हेमा-मालिनी

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालनी आज भी अपनी खूबसूरती से लाखों करोड़ो लोगों का घायल कर रही है। हेमा ने 1999 में लोकसभा चुनाव में विनोद खन्ना के लिए चुनाव प्रचार किया था। उसके बाद एनडीए सरकार ने हेमा को  2003 में राज्यसभा के लिए नॉमिनेट कर दिया था और 2004 में वह बीजेपी में शामिल हो गई थी। उन्होनें काफी अच्छे से अपना कार्यकाल संभाला था। हेमा को एक बार फिर राज्यसभा के लिए कर्नाटका से 2011 में  चुना गया था। इतना ही नहीं हेमा ने मथुरा पदाधिकारी जयंत चौधरी (RLD) को 2014 में काफी अच्छी मात दी थी।

8. जया प्रदा

अपनी एक्टिंग से बॉलीवुड में राज करने वाली जया प्रदा ने TDP ज्वॉइन कर लिया था। और काफी कम समय में ही वो काफी सफल हो गई थी। 1994 में उन्होनें काफी जोरो शोरो से उन्होनें चुनाव प्रचार किया था । आपको बता दें कुछ समय बाद जया के TDP के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू के साथ कुछ परेशानियां हो गई थी। जिसके बाद वह TDP छोड़ कर समाजवादी पार्टी में शामिल हो गई थी।

नीचे दिए बटन को क्लिक करके इस पोस्ट को मित्रों में शेयर करें