फिल्म समीक्षा: ‘लगान’ को नए तरीके से दोहराने की कोशिश है ‘फिरंगी’

अरे चिंटू, लंबे समय से चर्चा में रही कॉमेडी किंग कपिल शर्मा की मूवी फिरंगी इस शुक्रवार रिलीज हो रही है। तो तुम बताओ न कि फिल्म कैसी है। क्या कपिल फिल्म के जरिए लोगों को हंसाने में कामयाब हुए या फिर जैसा वो कह रहे हैं कि सीरियस कॉमेडी है। क्या वैसा कुछ कर पाए। जल्दी-जल्दी बताओ।

कहानी

फिल्म की कहानी की बात करें तो यह एक पीरियाडिक फिल्म है। इसकी पृष्ठभूमि 1920 के करीब की है। जब देश गुलाम था। उस वक्त में एक आदमी था मंगा यानि कि कपिल शर्मा, जो कि उल्टा पैदा होने की वजह से उसके पास एक खास ताकत थी, वो किसी के भी कमर दर्द होने पर उसे लात मारता था तो वह ठीक हो जाता है। ऐसी ही एक परेशानी एक अंग्रेज ऑफिसर से होती है, तो वह मंगा के पास आता है और मंगा के लात से वह ठीक भी हो जाता है। जिसके बाद वह उसे पैसे देना चाहता है लेकिन मंगा मना कर देता है। तो अंग्रेज ऑफिसर उसे नौकरी करने का ऑफर देता है। तो मंगा अंग्रेजी सेना में भर्ती हो जाता है। इस दौरान उसे गांव की एक लड़की सरगी यानि कि इशिता दत्त से प्यार हो जाता है। लेकिन उसके मां बाप यह कह कर दोनों की शादी से मना कर देते हैं कि अंग्रेजों के नौकर से वो अपनी बेटी की शादी नहीं करेंगे। फिर मंगा के साथ भी एक घटना होती है और वो अंग्रेजों के खिलाफ हो जाता है। इस दौरान उसकी मदद करती है अंग्रेज बनी मोनिका गिल। और अंत में क्या होता है वो तो सबको पता है। कुल मिला कर आपको फिल्म देखकर लगान की भी याद आ सकती है। तो कहानी के मामले में भी फिल्म को औसत ही कहा जा सकता है।

स्क्रिप्ट और डायरेक्शन

इस फिल्म का निर्देशन राजीव ढींगरा ने किया है। फिल्म की कहानी को कॉमेडी के मोड में पेश किया गया है। फिल्म का निर्देशन और कास्टिंग औसत दर्जे का है। फिल्म का डायरेक्शन बेहतरीन है जिसकी वजह से आप फिल्म को करीब तीन घंटे तक बर्दाश्त कर पाते हैं।

अभिनय

अभिनय की बात करें तो कपिल की यह दूसरी फिल्म है। लेकिन अभी भी उनकी एक्टिंग में काफी सुधार की जरूरत है। उन्हें काफी मेहनत करने की जरूरत है। बाकी कलाकरों की बात करें तो इशिता दत्त इससे पहले दृश्यम में अजय देवगन की बेटी के किरदार में नजर आई थी। उनकी एक्टिंग भी औसत दर्जे का ही है। वहीं बात करें पंजाबी कुड़ी मोनिका गिल की तो उनकी एक्टिंग भी पंजाबी फिल्मों की तरह ही लग रहा था। जिसमें परिपक्वता की कमी है।

गीत- संगीत

फिल्म के संगीत की बात की जाए तो संगीत दिया है जतिंदर शाह ने। फिल्म के गाने औसतन ही है। टाइटल ट्रेक को सुनिधि ने आवाज दिया है, जिसकी वजह से उसे काफी लाइक्स मिल रहे हैं। बाकी और गानों की बात करें तो ठीकठाक ही है।

देखें या न देखें

लंबे समय से कपिल टीवी से गायब हैं। लोग उनका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। तो अगर आप कपिल के फैन हैं तो जरूर देखने जाएं। फिल्म की अवधि आप को बोर कर सकती है। इस लिए अगर आप धैर्य के साथ फिल्म को बर्दाश्त कर सकते हैं तो जरूर जाइए। फिल्म को बेकार तो नहीं कहा जा सकता लेकिन इसे बहुत अच्छा भी नहीं कहेंगे। कुल मिला कर फिल्म अच्छी है, एक बार जरूर देख सकते हैं।

फिल्म फिरंगी

रेटिंग 1.5 स्टार

डायरेक्टर राजीव ढींगरा

कलाकार कपिल शर्मा, इशिता दत्त, मोनिका गिल

शैली पीरियाडिक कॉमेडी

गीत जतिंदर शाह

अवधि 2.40 घंटे

नीचे दिए बटन को क्लिक करके इस पोस्ट को मित्रों में शेयर करें