फिल्म समीक्षा: बेहतरीन कहानी की कमजोर प्रस्तुति है ‘जिया और जिया’

अरे चिंटू, इस शुक्रवार यानि आज कोई मूवी रिलीज हो रही है क्या ? हां, भई शुक्रवार हो और बॉलीवुड की कोई फिल्म रिलीज न हो, आज एक छोटे बजट की फिल्म ‘जिया और जिया’ रिलीज  हो रही है। फिल्म में कल्कि कोचलिन और ऋचा चढ्ढा मुख्य भूमिका में हैं। तो चलो फटाफट देख लेते हैं कि फिल्म कैसी है और इसे देखें या न देखें।

कहानी

फिल्म ‘जिया और जिया’ की कहानी दो महिलाओं की है। दोनों ही महिलाओं का नाम जिया होता है। दोनों का नाम भले ही एक है लेकिन दोनों हर मामले में एक-दूसरे से अलग हैं सिवाय महिला होने के और नाम से। कल्कि जहां एक खुले ख्यालात की महिला हैं जो सिगरेट, शराब और छोटे कपड़ों को बड़े ही आसानी से अपने साथ रखती हैं। वहीं ऋचा इसके बिल्कुल उल्टा है। वो इन सबसे दूर हैं और बेदह ही साधारण तरीके से रहती हैं। दोनों स्वीडन की सड़कों पर एक सफ़र पर निकलती हैं। और इस दौरान फिल्म की कहानी आगे बढ़ती है। फिल्म की कहानी को काफी हंसी के अंदाज में पेश किया गया है। फिल्म में दोनों को सफर में की परेशानी का सामना करना पड़ता है, और आखिरी में क्या होता है इसके लिए आप सिनेमाघरों का रुख कर सकते हैं।

डायरेक्शन और स्क्रिप्ट

फिल्म को डायरेक्ट किया है हॉवर्ड रोजमेयर ने। फिल्म की डायरेक्शन में काफी कमी है। फिल्म को काफी हल्के फुल्के अंदाज में पेश किया गया है। अगर डायरेक्शन में थोड़ी गंभीरता दिखाई जाती तो फिल्म को और अच्छा बनाया जा सकता था। फिल्म की कहानी भी काफी कमजोर है जो इसमें बेहतरीन एक्टर होने के बाद भी अच्छा नहीं कर पाती है।

अभिनय

अभिनय की बात करें तो कल्कि और ऋचा दोनों ही मंझे हुए कलाकार हैं। और कमजोर कहानी के साथ जितना भी हो सका दोनों ने बेहतरीन अभिनय की नुमाइश की है। एक्टिंग की वजह से ही आप फिल्म को थोड़ा बहुत बर्दाश्त कर सकते हैं। अगर इनकी जगह कोई और एक्टर फिल्म में कास्ट किया जाता तो शायद फिल्म की चर्चा भी नहीं होती।

गीत संगीत

फिल्म के गाने भी कुछ खास नहीं हैं। इनको आप फिल्म के साथ ही बर्दाश्त कर सकते हैं। इसलिए इसके बारे में ज्यादा बात करना भी मुमकिन नहीं है।

देखें या न देखें

फिल्म को देखने की एक वजह है और वो है कल्कि और ऋचा का अभिनय। वरना आप इस फिल्म को न भी देखें तो कोई फर्क नहीं पड़ता है। फिल्म की कहानी में जो भी मजबूती लाने की कोशिश करती है वो है इन दोनों अभिनेत्रियों का अभिनय। तो अगर आप को अच्छी एक्टिंग देखनी है तो देख सकते हैं वरना कोई बात नहीं।

फिल्म– जिया और जिया

रेटिंग– 0.5 स्टार

डायरेक्टर– हॉवर्ड रोजमेयर

शैली– ट्रेवल ड्रामा

कलाकार– कल्कि कोचलिन, ऋचा चढ्ढा

नीचे दिए बटन को क्लिक करके इस पोस्ट को मित्रों में शेयर करें