के बारे में

  • जन्म: 1965-12-27
  • जन्म स्थान: इंदौर, मध्य प्रदेश
  • राशि: मकर

सामाजिक जानकारी

सलमान खान बॉलीवुड की एक मशहूर हस्ती हैं. उन्हें बॉलीवुड एक्टर, प्रोड्यूसर, सिंगर, होस्ट और समाजसेवी के रूप में जाना जाता है. सलमान को लोग प्यार से ‘सल्लू’ और ‘भाईजान’ भी कहते हैं. सलमान ने मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा में काम किया. सलमान ने अपने करियर में अपने द्वारा निभाए किरदारों के जरिए लोगों के दिलों पर राज किया. इसी वजह से वह आज बॉलीवुड में टॉप एक्टर्स में शामिल हैं.

सलमान खान का नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान हैं. उनका जन्म 27 दिसंबर 1965 को इंदौर (मध्य प्रदेश) में हुआ था. इनके पिता का नाम सलीम खान है. वह मशहूर फिल्म लेखक हैं. उनकी मां का नाम सुशीला चरक हैं, हेलन सलमान की सौतेली मां हैं. सलमान के दो भाई हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है. ये दोनों बॉलीवुड एक्टर हैं. सलमान की दो बहनें भी हैं अलवीरा और अर्पिता.

इन्होंने फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. 1989 में ‘मैंने प्यार किया’ इनकी पहली हिट फिल्म थी. इस फिल्म के लिए सलमान को फिल्मफेयर अवॉर्ड भी दिया गया. सलमान ने ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘तेरे नाम’, ‘नो एन्ट्री’, ‘पार्टनर’, ‘बजरंगी भाईजान’, ‘किक’, ‘दबंग’, ‘वांटेड’, ‘बॉडीगार्ड’, ‘प्रेम रतन धन पायो’ ‘सुल्तान’ जैसी सफल फिल्में दी हैं. सलमान फिल्मों के साथ-साथ छोटे पर्दे पर चर्चित रिएल्टी शो ‘बिग बॉस’ को होस्ट करते हैं.