हास्य किरदार ‘जॉनी वॉकर’ का आज जन्मदिन

हास्य किरदार ‘जॉनी वॉकर’ की आज जयंती है। जॉनी वॉकर के जीवन का सफर मध्य प्रदेश के इंदौर शहर से शुरु हुआ था। वॉकर ने बॉलीवुड में जो अपना योगदान दिया है वो सराहनीय है। एक मामूली से परिवार से आने के…

के बारे में

  • जन्म: 1923-05-15
  • जन्म स्थान: इंदौर
  • राशि: मेष

सामाजिक जानकारी

जॉनी वॉकर हिन्दी फिल्म जगत के एक जाने माने हास्य अभिनेता रहे हैं. उनका जन्म 15 मई 1923 को इंदौर में हुआ था. वॉकर ने अपना परदे का नाम मशहुर ब्रांड विस्की जॉनी वॉकर पर रखा था. उनका असली नाम बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी था. वॉकर ने अपने करियर कि शुरुआत बस कंडक्टर से किया. उनकी चाह थी की वह फिल्मों मे अपना नाम कमाए इसलिए वह बस मे लोगो का मनोरंजन करते थे. जॉनी ने फिल्म ‘बाजी’ से हिन्दी फिल्मों में डेब्यू किया. इसके बाद उन्होंने ‘मेरे महबूब’, सी.आई.डी’, ‘प्यासा’ और ‘चोरी चोरी’ जैसी फिल्मों में काम किया.

वॉकर का करियर गुरुदत्त के निधन के बाद नही चल पाया. उसके बाद उनहोनें डायरेक्टर विमल रॉय और विजय आनंद के साथ काम किया. इन फिल्मों में नया दौर (1957), टेक्सी ड्राईवर (1954) , मधुमती जैसी फिल्में शामिल हैं. उनका आखिरी फिल्म ‘चाची 420’ था. वॉकर को अभिनय के अलावा गायकी का भी शोक था. उन्होंने कई फिल्मों मे गाने गाए कूछ तो उन पर ही लिखे गऐ थे. इस बेहतरीन हास्य कलाकार का निधन 29 जुलाई 2003 को मुंबई में हो गया.