के बारे में

  • जन्म: 1973-08-15
  • जन्म स्थान: लंदन (यूके)
  • राशि: सिंह

सामाजिक जानकारी

अदनान सामी मशहूर गायक, संगीतकार और एक्टर हैं. अदनान का जन्म 15 अगस्त 1973 को लंदन में हुआ था. उनके पिता का नाम अरशद सामी खान है और अदनान की मां का नाम नौरीन खान है. अदनान के पिता पाकिस्तान से हैं वहीं मां जम्मू से. अदनान ने चार शादी की है. पाकिस्तानी गायक अदनान को 1 जनवरी 2016 को भारत सरकार की ओर से भारतीय नागरिकता दी गई.

अदनान ने लंदन यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म और पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया. उन्होंने एलएलबी से स्नातक की पढ़ाई भी की. सामी ने पांच साल में पियानो बजाना सीखा. वह सबसे तेज पियानो और की-बोर्ड बजाने वालों में गिने जाते हैं. अदनान करीब 35 वाद्य यंत्रों को बजाने में पूर्ण रूप से पारंगत हैं.

अदनान ने संगीत की शिक्षा पंडित शिवकुमार शर्मा से ली है. 2005 में अदनान एक बीमारी से ग्रसित हो गए जिसकी वजह से वह तीन साल तक हॉस्पिटल में एडमिट रहे. इस दौरान अदनान ने करीब 145 किलो वजन कम किया. अदनान ने 1994 में पहली बार पाकिस्तानी फिल्म ‘संग्राम’ में लीड हीरो के रूप में करियर की शुरुआत की.

इस फिल्म में अदनान ने म्यूज़िक भी कंपोज किया था. अदनान ने 2000 में अपना म्यूज़िक विडियो ‘कभी तो नज़र मिलाओ’ और ‘थोड़ी सी तो लिफ्ट करा दे’ लॉन्च किया. उन्होंने बॉलीवुड में कई हिट गाने दिए.