हैप्पी बर्थडे : आप भी याद कीजिए बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना को

नाम      –      राजेश खन्ना

जन्मदिन  –     29 दिसम्बर 1942

जन्म स्थान-    अमृतसर, पंजाब

माता – पिता   लीलावती खन्ना और चुन्नी लाल खन्ना

जीवनसाथी –    डिंपल कपाडिया

बेटियां    –    ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना

मृत्यु               18 जुलाई 2012

राजेश-खन्ना, आशा-पारेख
राजेश खन्ना फिल्म ‘अराधना’ में आशा पारेख के साथ एक दृश्य को फिल्माते हुए

 

राजेश खन्ना की इमेज बॉलीवुड फिल्मों में न तो एंग्री यंगमैन की थी और न ही आधुनिकता या विलासिता में खोए नई पीढ़ी के नौजवान की, जो पैसे के बल पर सब कुछ पा लेना चाहता हो. उनकी छवि तो बड़े पर्दे पर ऐसे रोमांटिक हीरो की थी, जिसकी तस्वीर से ही लड़कियों को मोहब्बत हो जाती थी. कमसिन हसीनाएं पर्दे पर जब राजेश खन्ना को स्माइल के साथ पलके झपकाते हुए गर्दन टेढ़ी कर बोलते हुए देखती थीं, तो सिनेमा हॉल के अंधेरे में ही उनकी जिंदगी में प्यार का उजियारा भर जाता था.

उस दौर में उनकी कुछ फैंस तो इस कदर दीवानी हो गईं थी कि उन्हें अपने खून से पत्र लिखे और उनका नाम अपने शरीर पर गुदवाकर उन्हें अपनी शिराओं में बसा लिया. जब राजेश खन्ना कहीं जाते थे उनकी फैंस अपने होठों की लिपिस्टक से उनकी सफेद अंपाला को चूमकर गुलाबी कर दिया करती थीं, कितना रोमांचित महसूस होता है न ये सब सुनकर, लेकिन ऐसा ही था उस दौर में राजेश खन्ना का स्टारडम.

राजेश-खन्ना,डिंपल-कपाड़िया, राज-कपूर
राजेश खन्ना पत्नी डिंपल कपाड़िया के साथ शादी करते हुए साथ में राज कपूर

 

राजेश खन्ना को बॉलीवुड का पहला सुपर स्टार कहा जाता है. वह बेहतरीन अभिनेता के साथ-साथ निर्देशक और निर्माता भी थे. उन्होंने कई हिन्दी फिल्में बनायीं और राजनीति में भी प्रवेश किया. वह नई दिल्ली लोकसभा सीट से पाँच वर्ष 1991-96 तक कांग्रेस पार्टी के सांसद रहे. बाद में उन्होंने राजनीति से संन्यास ले लिया.

राजेश खन्ना ने कुल 180 फिल्मों में काम किया. 163 फीचर फिल्म, 128 फिल्मों में मुख्य भूमिका निभायी, 22 में दोहरी भूमिका के अतिरिक्त 17 छोटी फिल्मों में भी काम किया

वर्ष 1969 से 1971, यानि केवल तीन वर्षों के दौरान उन्होंने अपने लाजवाब अभिनय की बदौलत लगातार 15 सुपरहिट फिल्मे दीं और बन गए बॉलीवुड के पहले ऑरिजनल सुपर स्टार.

ट्विंकल खन्ना अपने पिता को जन्मदिन पर याद करती हुई

आरंभिक जीवन

राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसम्बर 1942 को हुआ. बचपन में उनका नाम जतिन अरोड़ा था. जिसका पालन पोषण लीलावती और चुन्नीलाला खन्ना ने किया. जतिन के माता-पिता भारत विभाजन के पश्चात पाकिस्तान से आकर अमृतसर में बस गये थे. खन्ना दम्पत्ति ने जतिन को गोद लिया था. वे जतिन के वास्तविक माता-पिता के रिश्तेदार थे. जतिन ने बम्बई के गिरगाँव में सेण्ट सेबेस्टियन हाई स्कूल में दाखिला लिया. उनके सहपाठी थे रवि कपूर जो आगे चलकर जितेन्द्र के नाम से फिल्म जगत में मशहूर हुए.

राजेश-खन्ना, ट्विंकल-खन्ना, डिंपल-कपाड़िया, अक्षय-कुमार, रिंकी-खन्ना
राजेश खन्ना पत्नी डिंपल कपाड़िया, बेटी ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना और दामाद अक्षय कुमार के साथ

 

राजेश खन्ना नाम उनके चाचा ने दिया

जतिन को राजेश खन्ना नाम उनके चाचा ने दिया था. यही नाम बाद में उन्होंने फिल्मों में भी अपना लिया. यह भी एक हकीकत है कि जितेन्द्र को उनकी पहली फिल्म में ऑडीशन देने के लिये कैमरे के सामने बोलना राजेश ने ही सिखाया था. जितेन्द्र और उनकी पत्नी राजेश खन्ना को “काका” कहकर बुलाते थे.

बचपन से था एक्टिंग का शौक

जतिन को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था और इसलिए उनका रुझान स्कूल टाइम से ही थियेटर की तरफ हो गया था. स्कूल के दिनों में भी जतिन यानि राजेश खन्ना ने कुछ नाटकों में अभिनय किया. इतना ही नहीं, कॉलेज के दिनों में उन्होंने नाटक प्रतियोगिता में कई पुरस्कार भी जीते. इसके बाद उन्होंने रुख किया बॉलीवुड का. लेकिन स्ट्रगलर होने के बावजूद वह ऐसी महंगी स्पोर्ट्स कार में निर्माता-निर्देशकों के पास जाया करते थे, जो उस समय के हीरो के पास भी नहीं हुआ करती थी.

डिंपल-कपाड़िया, राजेश-खन्ना, अक्षय-कुमार, ट्विंकल-खन्ना
पत्नी डिंपल कपाड़िया, बेटी ट्विंकल खन्ना और दामाद अक्षय कुमार राकेश खन्ना की मूर्ति के सामने

 

पारिवारिक जीवन

राजेश खन्ना ने डिम्पल कपाड़िया से मार्च 1973 में शादी कर ली. जब तक डिंपल की पहली फिल्म ‘बॉबी’ भी पर्दे पर नहीं आई थी. डिंपल की पहली फिल्म उनकी शादी के 8 महीने बाद रिलीज हुई थी. राजेश खन्ना की दो बेटियां हैं. उनकी बड़ी बेटी अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना की शादी अभिनेता अक्षय कुमार से हुई. इसके अलावा राजेश खन्ना की छोटी बेटी रिंकी खन्ना ने भी कुछ फिल्मों में काम किया, लेकिन सफल नहीं हो पाई. रिंकी की शादी लन्दन के एक बैंकर समीर शरण से हुई. राजेश खन्ना का देहांत अत्यधिक शराब पीने और कैंसर की वजह से 18 जुलाई 2012 को हुआ.

नीचे दिए बटन को क्लिक करके इस पोस्ट को मित्रों में शेयर करें