वो सितारे जिन्होंने बॉलीवुड में सफलता के लिए बदले अपने ‘नाम’

शेक्सपियर ने कहा था ‘नाम में क्या रखा है’, पर बॉलीवुड के लिए शायद यह बहुत ज्यादा सटिक नहीं बैठता है। अरे चिंटू, आज आपको ऐसी बॉलीवुड हस्तियों के बारे में बताने जा रहा है। जिन्होंने बॉलीवुड में आने के बाद अपने नाम बदल लिए। और आज हम सभी उनके बदले हुए नाम से ज्यादा जानते हैं। उनकी स्टाइल को कॉपी करते हैं। तो इस सिलसिले की शुरुआत करते हैं।

दिलीप कुमार

dilip-kumar

1944 में भारतीय सिनेमा में फिल्म ‘ज्वार भाटा’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाले ‘ट्रेजिडी किंग’ दिलीप कुमार का वास्तविक नाम बहुत अलग है। दिलीप एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखते हैं। और बॉलीवुड में एंट्री से पहले इनका नाम ‘मोहम्मद यूसुफ खान’ था।

संजीव कुमार

sanjeevkumar8

60 और 70 के दशक में अपनी ऐक्टिंग से लोगों का दिल जीतने वाले लिजेंड्री एक्टर संजीव कुमार का भी असली नाम कुछ और है। उन्होंने फिल्मों में आने के बाद अपने वास्तिवक नाम ‘हरिहर जेठालाल जरीवाला’ को बदलकर संजीव कुमार कर लिया। संजीव ने अपने करियर की शुरूआत साल 1960 में आई फिल्म ‘हम हिंदुस्तानी’ में एक छोटे से किरदार से की थी.

सलमान खान

salman-11

बॉलीवुड के ‘दबंग’ भाईजान सलमान खान आज बॉलीवुड का जानामाना नाम हैं। लेकिन अगर हम कहें कि सलमान खान का असली नाम कुछ और है, तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे। तो आपको बता दें कि फिल्मों में आने से पहले सलमान खान का नाम ‘अब्दुल राशीद सलीम खान’ था, और यही उनका वास्तिक नाम भी है।

अजय देवगन

ajay-devgn

बॉलीवुड के सिंघम और मशहूर एक्शन डायरेक्टर वीरु देवगन के बेटे अजय देवगन आज एक सुपरस्टार हैं। लेकिन आपको पता है कि इनका भी वास्तविक नाम अजय देवगन नहीं है। अजय का वास्तविक नाम विशाल देवगन है। अजय ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरूआत साल 1991 में आई फिल्म ‘फूल और कांटे’ से की थी।

अक्षय कुमार

Mumbai: Actor Akshay Kumar during a PBL match in Mumbai, on Jan 3, 2016. (Photo: IANS)

बॉलीवुड में 25 साल से ज्यादा का समय बिता चुके खिलाड़ी कुमार यानि कि अक्षय कुमार को कौन नहीं जानता। लेकिन अगर हम आप से पूछे कि क्या आप राजीव भाटिया को जानते हैं। तो शायद आप का जवाब न होगा। तो हम आपको बता दें कि अक्षय का असली नाम राजीव भाटिया ही है। फिल्मों ने इन्हें इनका नया नाम अक्षय कुमार दिया।

सन्नी देओल

New Delhi: Actors Dharmendra and Sunny Deol during the press meet of film ``Ghayal Once Again`` in New Delhi on Feb 2, 2015 . (Amlan Paliwal/IANS)

बॉलीवुड के फेमस एक्टर्स में से एक सन्नी देओल का यह नाम असली नहीं है। इंडियन हीमैन धर्मेंद्र के बड़े बेटे सन्नी देओल ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘बेताब’ से किया था। आज सन्नी एक एक्टर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के रुप में जाने जाते हैं। इनका वास्तविक नाम ‘अजय सिंह देओल’ है।

सैफ अली खान

saif

पटौदी रियासत के मालिक सैफ अली खान आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। लेकिन राजकुमार होने के बावजूद बॉलीवुड में एंट्री के बाद इन्होंने अपना नाम बदला। वो बॉलीवुड के लिए ‘साजिद अली खान’ से सैफ अली खान बने। इन्होंने साल 1992 में यशराज की फिल्म ‘परंपरा’ से अपने करियर की शुरूआत की।

जैकी श्रॉफ

Mumbai: Actor Jackie Shroff during the showcase of Padmasitaa Vivaha exhibition in Mumbai, on November 20, 2015. (Photo: IANS)

बॉलीवुड में 4 दशक से ज्यादा का समय और 200 से ज्यादा फिल्में कर चुके जैकी श्रॉफ आज जग्गू दादा के नाम से फेमस हैं। शुरूआती दौर में ये एक क्षेत्रीय मॉडल थे जो छोटे मोटे एड में नजर आते थे। फिर सुभाष घई ने इन्हें अपने फिल्म ‘हीरो’ के लिए साइन किया। और इनके नाम ‘जयकिशन काकू भाई’ को बदल कर जैकी श्रॉफ कर दिया।

रणवीर सिंह

ranveer

बॉलीवुड के बाजीराव यानि कि रणवीर सिंह ने भी अपने नाम में बदलाव किया। लेकिन उन्होंने पूरा नहीं, सिर्फ अपने सरनेम में बदलाव किया। फिल्मों में आने से पहले उनका नाम ‘रणवीर भवनानी’ थी। सरनेम के काफी बड़े होने की वजह से उन्होंने अपना नाम रणवीर सिंह कर दिया। इस बात का खुलासा हाल ही में रणवीर सिंह ने एक इंटरव्यू में किया।

कैटरिना कैफ

Mumbai: Actress Katrina Kaif during the closing ceremony of Kala Ghoda Arts Festival in Mumbai, on Feb 14, 2016. (Photo: IANS)

ऐसा नहीं है कि सिर्फ हीरोज ने ही बॉलीवुड में आने पर अपना नाम बदला है। इस क्रम में हिरोइनें भी आती हैं। जिन्होंने अपने नाम को बॉलीवुड के लिए बदला है। खूबसूरत एक्ट्रेस कैटरिना कैफ ने अपने फिल्मी सफर का आगाज ‘बूम’ फिल्म से की। इनका वास्तिक नाम ‘कैट टॉरक्योट’ है।

प्रीति जिंटा

priti-16

बॉलीवुड में हिमाचल के एक छोटे से शहर से आई प्रीति जिंटा आज एक बेहतरीन एक्टर हैं। प्रीति ने भी बॉलीवुड में आने के बाद अपने नाम ‘प्रीतम जिंटा’ को बदल कर प्रीति जिंटा रख लिया। जो उनके लिए काफी अच्छा साबित हुआ।

महिमा चौधरी

 

शाहरुख खान के साथ फिल्म ‘परदेस’ से अपने करियर की शुरूआत करने वाली महिमा चौधरी का असली नाम ऋतु चौधरी है। बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर सुभाष घई अपनी हिरोइनों के नाम बदलने में माहिर हैं। उनकी अधिकतर फिल्में जो हिट साबित हुई उनकी एक्ट्रेस का नाम ‘एम’ अक्षर से शुरू होता है, जैसे माधुरी दीक्षित, मनीष कोइराला। तो इसलिए सुभाष घई ने इस नेपाली मूल की अभिनेत्री का नाम ऋतु से बदल कर महिमा चौधरी रख दिया। और आज महिमा इसी नाम से हिट हैं।

मल्लिका शेरावत

mallika

अपने बोल्ड अंदाज के लिए जाने जाने वाली ‘मर्डर गर्ल’ मल्लिका शेरावत हरियाणा से आती हैं। आज हर कोई उनके डांस का फैन है। फिल् ‘मर्डर’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाली मल्लिका शेरावत का असली नाम ‘रीमा लांबा’ है।

शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी

अपने डांस, एक्टिंग और फिटनेस के लिए मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी का असली नाम ‘अश्विनी शेट्टी’ है। अंकशास्त्र की दिक्कतों को लेकर उन्होंने अपना नाम बदला और आज एक सफल अभिनेत्री हैं। शिल्पा ने अपना करियर की शुरुआत 1993 में आई फिल्म ‘बाजीगर’ में शाहरुख खान के साथ की।

श्रीदेवी

sridevi- mr. india

अपने डांस और एक्टिंग से बॉलीवुड में अपनी जादू बिखेरने वाली ‘मिस हवा हवाई’ श्रीदेवी ने भी अपना  नाम बदला। और वो ‘श्री अम्मा यंगर अयप्पन’ से श्रीदेवी बन गई। इन्होंने डायरेक्टर बॉनी कपूर से शादी की। और अब इनकी बेटी जाह्नवी कपूर फिल्मों में डेब्यू करने को तैयार हैं।

रीना रॉय

फेमस एक्टर रीना रॉय एक सफल अभिनेत्री के रूप में जानी जाती है। उनके पिता मुस्लिम और मां हिंदू थी। इनका वास्तविक नाम ‘सायरा खान’ है, बाद में जब इनके मां-बाप अलग हो गए, तो ये अपने मां के साथ रहने लगी। और इनकी मां ने इनका नाम बदलकर ‘रुपा रॉय’ रख दिया। लेकिन बॉलीवुड में एंट्री के साथ एक्टर ने खुद का नाम ‘रीना रॉय’ कर लिया। और आज वो इसी नाम से जानी जाती हैं।

नीचे दिए बटन को क्लिक करके इस पोस्ट को मित्रों में शेयर करें