बॉलीवुड में जिनके डांस के लिए भी लोग देख लेते हैं फिल्म, मिलिए उन एक्ट्रेसेज से

दुनिया में ऐसी कोई नृत्य शैली नहीं हैं जो हमारे बॉलीवुड के डांस को टक्कर दे पाये। बॉलीवुड फ़िल्में सिर्फ अभिनेता, अभिनेत्री और कहानियों के अलावा अपने डांस नंबर के लिए भी जानी जाती हैं। आज हम कुछ ऐसी है डांसिंग दिवास की बात करेंगे, जिन्होंने डांसिंग को लेकर ब़लीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना रखी है।

माधुरी दीक्षित 

madhuri

जब भी हम बॉलीवुड डांस के बारे में बात करते हैं, तो सबसे पहला नाम जो हमारे दिमाग में आता है, वह है माधुरी दीक्षित। धक-धक गर्ल लचकीले मूव और एक्सप्रेशन के लिए बॉलीवुड में प्रचलित हैं और आलम यह है कि कोई दूसरी अभिनेत्री इन्हें मैच नहीं कर सकती है। वो बॉलीवुड की सभी वर्तमान अभिनेत्रियों के लिए एक प्रेरणा है। उन्होंने फ़िल्म खलनायक का “चोली के पीछे हैं” गाने अपना बेस्ट डांस परफॉरमेंस दिया है।  माधुरी को उनके प्रशंसक क्वीन ऑफ़ बॉलीवुड डांस भी कहते हैं।

मलाइका अरोड़ा खान

malaika hoot rasaile 1

मलाइका अरोड़ा खान ने भी बॉलीवुड अभिनेत्रियों को कड़ी टक्कर दी हुई है। उनके किलर डांस मूव्स का आज का हर नौजवान दीवाना है। इसी वजह से मलाइका बी-टाउन के बेस्ट डांसर में से एक हैं।  मलाइका ने छैंया छैंयाऔर मुन्नी बदनाम जैसे गानों से दर्शकों के दिल पर राज कर लिया है।

उर्मिला मतोंडकर

Urmila

फिल्म रंगीला से अपने करियर की शुरूआत करने वाली उर्मिल को उनके डांसिंग नंबर के लिए भी बाखूबी पहचाना जाता है। उर्मिला ने ‘हाय रामा…’, ‘रंगीला रे…’ और ‘छम्मा- छम्मा..’ जैसे हिट डांसिंग नंबर दिए हैं। उर्मिला को डांसिंग टैलेंट को लेकर कोई भी प्रश्नचिन्ह नहीं लगा सकता है।

हेलेन

helen

बॉलीवुड में कैब्रे डांस स्टाइल की शुरूआत करने वाली अभिनेत्री हेलेन किसी भी पहचान की मोहताज नहीं है। 70 के दशक में आई हेलेन ने बॉलीवुड में डांस का मतलब ही बदल कर रखी दिया। और ‘पिया तू अब तो आजा…’ और ‘महबूबा महबूबा..’ में किए गए उनके डांस को आज के युवा भी काफी पसंद करते हैं। अभी तक हेलेन के मुकाबले में कोई भी आइटम डांसर नहीं आई है।

ऐश्वर्या राय बच्चन

abhishek-aishwarya

दुनिया की खूबसूरत महिलाओं में से एक ऐशवर्या राय बच्चन को कौन नहीं जानता। ऐश्वर्या को ब़ॉलीवुड में उनके डांस के लिए भी पहचाना जाता है। उनका ‘निंबुड़ा-निंबुडा..’, ‘डोला रे’ में जहां उनके क्लासिकल डांस का हुनर दिखाई पड़ता है। वहीं ‘क्रेजी किया रे..’ और ‘कजरा रे’ में उनके वेस्टर्न डांस स्टाइल का भी नजारा देखने को मिलता है। कुल मिलाकर ऐश्वर्या एक बेहतरीन डांसर भी हैं।

श्रीदेवी

sridevi - film' lamhe'

ब़लीवुड के डांसिंग दिवास की बात हो रही हो और श्रीदेवी की बात न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। श्रीदेवी भारतनाट्यम ट्रेंड हैं। बॉलीवुड में उनके गाने ‘मैं तेरी दुश्मन..’ में उनकी ओर से किया गया नागिन डांस आज भी लोगों के दिलों में राज कर रहा है। और भी कई फिल्मों में बेहतरीन डांस कर श्रीदेवी ने हनारी इस लिस्ट में जगह बनाई है।

कैटरिना कैफ

katrina-kamli

कैटरीना कैफ को तो बहुत कम लोग जानते थे कि वो बेहतरीन डांसर भी हैं। लेकिन जब कैटरिना ने ‘धूम-3’ में ‘कमलीकमली..’, ‘फैंटम’ में ‘अफगान जलेबी’ औऱ ‘एक था टाइगर’ में ‘माशाअल्ला’ किया तो हर कोई उनके डांस को देखता ही रह गया।और इसी के साथ कैटरिना ने भी हमारी इस लिस्ट में जगह बना ली।

रेखा

रेखा

रेखा को बॉलीवुड में जितना उनकी एक्टिंग के लिए जाना जाता है, उतना ही उनके डांस के लिए भी उन्हें पहचाना जाता है। रेखा ने बॉलीवुड में ‘मुजरा’ डांस शैली को काफी बेहतर तरीके से पेश किया। उनके गाने ‘इन आंखों के मस्ती के…’ औऱ ‘सलाम-ए-इश्क..’ में उनके डांसिंग अदाओं के लोग आज भी फैन हैं।

हेमा मालिनी

Hema

हेमा मालिनी के डांस की तो बात ही क्या करनी है। वो फिल्मों के साथ-साथ स्टेज शो भी करती हैं। और तो और उनके आज भी स्टेज शो में थियेटर हाउसफुल होता है। हेमा मालिनी बेहतरीन कत्थक डांसर हैं।

जया प्रदा

jayaprada-sharabi

जया प्रदा एक बेहतरीन डांसर हैं। इन्होंने 14 साल की उम्र में ही अपनी पहली डांसिंग परफॉर्मेंश दी थी। जिसके लिए इन्हें पुरस्कार मिला जिसके बाद ये फिल्मों में आई और अपनी डांसिंग का लोहा सबके सामने भी साबित किया। गाने ‘डफली वाले…’ में इनके डांस की जबरदस्त तारिफ हुई और यह गाना 1970 के दशक का हिट सॉन्ग भी साबित हुआ।

नीचे दिए बटन को क्लिक करके इस पोस्ट को मित्रों में शेयर करें